पर्यटकों के लिए सुविधाएं

राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में पर्यटकों को निम्नलिखित सुविधाएं प्रदान की जाती है :

अमानती कक्ष


मूल्य : रू. 5.00 प्रत्येक वस्तु                            मूल्य : रू. 5.00 प्रत्येक वस्तु


जमा करने से पहले प्रत्येक सामान को ठीक से बंद कर दिया जाना चाहिए।

अमानती कक्ष में रखे सामान में अपना नकद / क़ीमती सामान / आभूषण / कैमरा / मोबाइल / लैपटॉप आदि न छोड़ें। अमानती कक्ष इसके लिए कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेता है।

अपने सामान की चाबी अपने साथ सुरक्षित रखें। सामान जमा करने के समय क्लॉक रूम स्टाफ द्वारा जारी अधिकृत कूपन के दिखाये जाने पर ही सामान वापस किया जाएगा। यदि कूपन गुम हो जाता है तो जमाकर्ता को अमानती कक्ष प्राधिकारी के सामने अपनी पहचान और सामान के लिए अपना स्वामित्व साबित करने के बाद ही सामान वापिस दिया जाएगा |

क्या करे क्या नही


कृपया जानवरों को कुछ ना खिलाएँ। जानवरों को संतुलित आहार दिया जाता है। अतिसंवेदनशीलता उनके स्वास्थ्य को खराब करती है और कभी-कभी वे गलत भोजन खाने पर मर भी जाते हैं।

कृपया जानवरों को परेशान ना करें |

कृपया बाड़ को पार न करें, यदि उन्हें पार करते हैं तो आप गंभीर रूप से घायल होने का जोखिम उठा सकते हैं। जानवर आपको काट सकते हैं या पंजे मार सकते हैं।

पेड़ों , फूलों और लॉन को नुकसान न पहुंचाए।

कृपया रेडियो, टेप रिकॉर्डर और संगीत उपकरण न बजाएं । इनसे जानवर परेशान हो सकते हैं।

पार्क में किसी भी प्रकार के पालतू जानवर, आग्नेयास्त्रों और हथियारों को न लाएं |

कृपया कूड़ा कूड़ेदान में ही डालें |

कृपया चिड़ियाघर में पैकेट या पॉलिथीन ना लाएं |

पर्यटकों के लिए कुछ आवश्यक जानकारियाँ


प्रवेश शुल्क और चिड़ियाघर में व्यवहार के बारे में मूल जानकारी चिड़ियाघर के प्रवेश द्वार पर प्रमुख रूप से प्रदर्शित की गई है। इसके अलावा, यह चिड़ियाघर में प्रवेश घंटों के दौरान हिंदी और अंग्रेजी में प्रवेश द्वार पर सार्वजनिक पता प्रणाली पर प्रसारित किया जाता है।

चिड़ियाघर के दर्शकों के लिए प्रवेश द्वार पर वाहनों के लिए पार्किंग परिसर है।

चिड़ियाघर के प्रमुख स्थानों पर दिशा सूचक और दिक स्थिति संकेत उपलब्ध हैं। 

इसके अलावा, चिड़ियाघर का मानचित्र भी चिड़ियाघर में सुविधाजनक स्थानों पर प्रदर्शित है।

जानवरों के प्रत्येक बाड़े पर सूचना पट्ट पशु के चित्र के साथ प्रदर्शित किया गया है, जिसमें जानवरों के बारे में मूलभूत जानकारी उपलब्ध है।

चिड़ियाघर का गाइड मानचित्र टिकट भुगतान खिड़की पर उपलब्ध है। विदेशी दर्शकों को एक नक्शा मुफ्त में प्रदान किया जाता है क्योंकि इसकी कीमत उनके प्रवेश शुल्क में शामिल है। अन्य चिड़ियाघर प्रकाशनों को भारत सरकार के सभी कार्य दिवसों पर निदेशक कार्यालय से खरीदा जा सकता है।

चिड़ियाघर में दर्शको की सुविधा के लिए मार्गदर्शक चिन्ह बने है, व्हील चेयर पर घूमने वाला व्यक्ति भी इस निशान का उपयोग कर सकता है।

चिड़ियाघर ने दर्शकों की सुविधा के लिए विभिन्न स्थानों पर नौ शौचालय और एक मूत्रालय प्रदान किया हैं।.

Tजानवरों को देखने का सबसे अच्छा तरीका चिड़ियाघर में पैदल घूमना है। हालांकि, कुछ दर्शक विभिन्न कारणों से अपने चिड़ियाघर की पैदल यात्रा का आनंद लेने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे दर्शकों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, यहाँ 12 प्रदूषण मुक्त बैटरी संचालित ट्रॉली को किराए के आधार पर प्रदान किया जाता है। यह ट्रॉली निजी एजेंसी द्वारा संचालित की जाती है।

पीने का पानी दर्शकों की बहुत जरूरी आवश्यकता है। तदनुसार, यह सुनिश्चित किया गया है कि चिड़ियाघर में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर पेयजल उपलब्ध रहे। पानी शुद्धिकरण सुविधा के साथ पंद्रह जल कूलर हैं। इनमें पर्यटकों के लिए पानी मुफ्त में उपलब्ध हैं।

चिड़ियाघर में जानवरों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अंदर खाद्य सामग्री लाने की अनुमति नहीं है। हालांकि, चिड़ियाघर में आए दर्शकों की जलपान में मदद के लिए यहाँ के बिक्री केन्द्रों पर पीने के पानी की बोतल, चाय, कॉफी, आइस क्रीम और विभिन्न शीतल पेय प्रदान किए जाते है।

पूरे परिसर की सफाई केवल सौंदर्य की आवश्यकता नहीं है बल्कि यह हमारे पशुओं को बीमारियों से मुक्त स्वास्थ्य में रखने में भी मदद करती है। चिड़ियाघर परिसर में स्थान स्थान पर कूड़ेदान लगायें गयें है।

चिड़ियाघर में पर्यटकों की सुविधा के लिए बारिश में रूकने के लिए आश्रय उपलब्ध हैं।

चिड़ियाघर में पर्यटकों के लिए 250 विश्राम बेंच प्रदान किए हैं। इन बेंचों को सभी पशु बाड़ों, शौचालयों, मूत्रालयों और पीने के पानी के स्थान के साथ-साथ चिड़ियाघर के प्रवेश द्वार पर दर्शकों के आराम करने के लिए रखा गया है।

शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण (दिव्यान्गजन) दर्शक चिड़ियाघर के प्रवेश द्वार पर पहिया कुर्सियां मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। चिड़ियाघर में भ्रमण के बाद उन्हें उसी स्थान पर पहिया कुर्सियां वापस करनी होंगी।

शिशुओं के लिए मुफ्त प्रैम सेवा द्वार संख्या 1 पर उपलब्ध है , जिसे माताएं अपने बच्चे को साथ लेकर प्राप्त कर सकती है |

बीट संख्या 8 के पास शिशु स्तनपान कुटीर की स्थापना की गयी है जिसका लाभ माताएं अपने नवजात शिशुओं को स्तनपान कराने के लिए उठा सकती है |

Tदर्शकों को कभी-कभी मामूली चोट लग जाती है या उन्हें चिड़ियाघर के भ्रमण के दौरान चिकित्सा सहायता की आवश्यकता हो सकती है। इसके लिए चिड़ियाघर में विभिन्न स्थानों पर प्राथमिक सहायता सुविधा उपलब्ध है:

बुकिंग काउंटर के पास चिड़ियाघर के मुख्य प्रवेश द्वार पर,

चिड़ियाघर के निदेशक के कार्यालय में,

पशु चिकित्सा अस्पताल में, और

कोशमीनार के पास रेंज कार्यालय पर।

नवीनतम
एनजेडपी न्यूज़ / इवेंट्स के लिए रजिस्टर करें

कॉपीराइट © 2018. सभी अधिकार सुरक्षित। एनआईसी / एनआईसीएसआई द्वारा विकसित और होस्ट किया गया। नेशनल जूलॉजिकल पार्क द्वारा प्रदान की गई सामग्री।